wise old man story – बूढ़े की महिमा – हास्य कहानी

Wise Old Man Story 

Wise Old Man Story
Wise Old Man Story

बूढ़े की महिमा – हास्य कहानी

दो लड़का लड़की एक दूसरे से बहुत प्यार  करते थे। लेकिन लड़की का बाप इस बात से खुश नहीं था। जब लड़के ने अपनी शादी उसकी लड़की से करवाने को कहा तब पहले तो लड़की का बाप नहीं माना, किंतु कुछ समय बाद उसने हाँ कर दी और लड़के के सामने एक शर्त रख दी। की बारात में कोई बूढ़ा आदमी नहीं आयेगा। 

लड़के ने कहा ठीक है जी कोई बूढ़ा नहीं आयेगा। जब बारात लड़की के यहाँ जाने को तैयार हुई की एक बूढ़ा आदमी जिसको सब नाना कहते थे, कहने लगा की में भी जाऊंगा बारात में सभी ने उसे समझाया की बड़ी मुश्किल से लड़की के बाप ने हाँ की है, लेकिन नाना नहीं माना और कहा की में तो जाऊंगा भले कुछ भी हो जाये। 
तब सब ने कहा की नाना को ले लेते है साथ में लेकिन इसे गाड़ी की डिक्की में रख देते है इसे बाहर नहीं निकालेंगे। नाना को डिक्की में डाल दिया। जब बारात पहुंची तो लड़की के बाप ने फिर टांग अढ़ा दी और कहा की शादी तभी होंगी जब तुम ” पास में नदी है उसमे जल की जगह दूध बहा दो “ । सभी लोग चिंता करने लगे और फिर बारात वापस लौटने लगी। 
तभी किसी ने कहा की बारात तो वैसे भी बारात जा रही है। नाना को तो बाहर निकाल लो उसके क्यूँ प्राण ले रहें हो । तब नाना को बाहर निकाला तो उसने पूछा की शादी हो गई क्या ?  जवाब दिया नहीं  ” लड़की के बाप ने शर्त रखी है की नदी में पानी की जगह दूध बहा दो तो शादी तभी होगी   ” ।

यह भी पढ़े :- 

नाना (बुढ़े ) ने कहा की इतनी सी बात में क्या बाराते वापस जाया करती है, जाओ जा कर कह दो की ” हमने दूध का इंतजाम कर लिया है आप पानी खाली करवादो ” लड़की का बाप ऐसा नहीं कर पाया और उसने कहा की पता करो की जरूर कोई बूढ़ा आदमी आया है साथ में। इस तरह लड़के की शादी हो जाती है। 
सिख क्या है :-  किसी भी कार्य को करने के लिए हमें अपने बढे – बूढ़ो से सलाह ले लेनी चाहिए, क्योंकि उनको जीवन का अनुभव हमारी उम्र से भी कई  ज्यादा  होता  है। 

2 thoughts on “wise old man story – बूढ़े की महिमा – हास्य कहानी”

Leave a Comment